हैल्थ & फिटनेस

अचानक से आता है हार्ट अटैक,लेकिन महीनो पहले दिख जाते है शुरूआती लक्षण,जानिए क्या है वो

आज कल भारत में हार्ट अटैक के कारण बहुत लोगो की मौत हो रही है और आये दिन इस बीमारी की संख्यां भारत में तेजी से बढ़ रही है। यह बीमारी सिर्फ बड़ी उम्र ही नहीं बल्की छोटे उम्र के लोगो को भी अपना शिकार बना रही है। क्या कभी किसी ने जानने की कोशिश की आखिर ये होता क्यों है और अगर ये इतनी बड़ी बीमारी है तो इसके शुरुआती लक्षण क्या है।

बड़े हो या छोटे ये बीमारी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। आज के समय में टेंसन फ्री कोई नहीं है और वियाम के लिए किसी के पास समय नहीं है और लोगो के खान पान में भी बदलाव आ गया है। इसी हार्ट अटैक के कारण हमारे देश की सफल अभिनेत्री श्रीदेवी जी का कल निधन हो गया उनकी उम्र सिर्फ 54 की थी। हार्ट अटैक आता तो झटके के से है लेकिन उसके लक्षण महीनो पहले दिखने शुरू हो जाते है।

आज हम आपको बताएँगे की हार्ट अटैक के शरुआती लक्षण क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

बिना कोई भारी काम किये बिना ही थकान लगना। ये एक लक्षण है हार्ट अटैक का। यदि कभी भी ऐसा मेहसूस हो तो सीधा अपने डॉक्टर को जरूर दिखाए। यदि सही समय पर बीमारी पकड़ी जाये तो उसका इलाज भी आसानी से किया जा सकता है।

जब दिल को आपके शरीर में रक्त पहुँचाने में कठिनाई होती है तो उसके कारण हमारे शरीर में सूजन हो जाती है जैसे हतो या पैरो का सुजना,इसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते है और कोई भी सूजन करने की दवाई ले आते है। लेकिन यह सूजन किस कारण है इसका पता आप अपने डॉक्टर को ही पता लगाने दे तो ज्यादा बेहतर होगा।

जब हमारे फेफड़ो में रक्त सही ढ़ग से नहीं पहुँचता तो हमें सर्दी जुखाम हो जाता है। सर्दी जुखाम एक आम बात है लेकिन यदि बहुत ज्यादा समय से है और बार बार शुरू हो जाता है तो यह भी एक हार्ट अटैक का संकेत है।

जब हमारे शरीर को सही ऑक्ससीजन नहीं मिलता तब हमें साँस लेने में दिक्कत आती है जिससे हमारा दिल सिकुड़ने लगता है जिस कारण हार्ट अटैक की सम्भवना बनी रहती है। जब भी धूल मिटटी या पॉलुशन जैसी जगह पर जाये तो मुँह पर कपड़ा रख कर जाये।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

निम्बू का रस, निम्बू में ऐसे बहुत सारे गुण होते है यदि आप निम्बू के पानी को नियमित रूप से पिए तो इससे आपके दिल में जमी गंदगी साफ़ हो जाएगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

अपने अहार में भोजन से ज्यादा फलो को एहमियत दीजिये। फलो में वो सरे तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। लोकि का जूस नियमित रूप से लेने से भी हार्ट अटैक से बचा जा सकता है।

आमला और मिश्री का मिश्रण दिल के मरीजों के लिए काफी लाभ कारी रहा है। यदि इसे हम अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो दिल की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा और जिसे दिल की बीमारी नहीं है उसे कभी ये बीमारी छू भी नहीं सकती।

Facebook Comments

विज्ञापन

सोशल मीडिया पेज से जुड़े

विज्ञापन

Archives